कोई भी नुकसानग्रस्त वंचित नहीं रहेगा – विधायक विनोद अग्रवाल गोंदिया ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों का किया दौरा

बुलंद गोंदिया। पिछले दो दिनों से हो रही अतिवृष्टि के कारण गोंदिया के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ गोंदिया शहर में भी भारी नुकसान हुआ है। मकानों खेतों का नुकसान, और गांवों का संपर्क टूटने जैसी घटनाएं सामने आई हैं। शहर में भी यातायात पर भारी असर पड़ा। इस स्थिति की समीक्षा करने के लिए विधायक विनोद अग्रवाल ने तुरंत एक नियोजन सभा बुलाई और अधिकारियों को जांच और आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
सभा बैठक के बाद, विधायक विनोद अग्रवाल ने गोंदिया शहर सहित, विशेष रूप से तहसील के नदी किनारे बसे गांवों और अन्य गांवों का दौरा कर स्थिति का खुद जायजा लिया। जिन परिवारों के घरों में पानी घुसा था और जिनके मकान अतिवृष्टि के कारण ढह गए थे, उन सभी नागरिकों को उन्होंने तत्काल मदद का आश्वासन दिया। इस संबंध में उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों और स्थानीय पटवारी, कोतवाल से भी बैठक की और पीड़ित लोगों की व्यक्तिगत रूप से पूछताछ की।

कोई भी नुकसानग्रस्त वंचित नहीं रहेगा

विधायक अग्रवाल ने स्पष्ट रूप से कहा, “कोई भी नुकसानग्रस्त किसान या नागरिक मुआवजे से वंचित नहीं रहेगा।” इसके लिए स्थानीय पटवारियों को पूरे पंचनामे करने के आदेश दिए गए हैं। पंचनामा प्रक्रिया में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए, इस पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

खावटी अनुदान और पंचनामे
विधायक ने जिनके घरों में पानी घुसा या जिनके मकान गिर गए हैं, उन पीड़ितों को तुरंत 10,000 रुपये का खावटी अनुदान देने के आदेश दिए। इसके अलावा, पूरी तरह और आंशिक रूप से नुकसान झेलने वाले लोगों की अलग-अलग सूचियां तैयार करने के निर्देश भी उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिए।
खेतों में हुए नुकसान के संदर्भ में, उन्होंने तुरंत पंचनामा कर मुआवजा देने की मांग की। जिन खेतों में पानी घुस गया, धान के फूल आने के समय पानी में डूबने से हुई फसल की क्षति, धान पर मिट्टी और गाद जमने से हुआ नुकसान, और धान के अलावा अन्य फसलों की क्षति – इन सभी स्थितियों में कृषि का पंचनामा कर पीड़ित किसानों की सूची तैयार करने और गांव में प्रकाशित करने के निर्देश दिए। उसके बाद गांव स्तर पर जांच के बाद सूची में शामिल नामों को मुआवजे के लिए भेजने के निर्देश भी दिए गए।

विधायक के दौरे में गोंदिया शहर के सेल्स टैक्स कॉलोनी, सूर्याटोला, बांधतलाव क्षेत्र, रेलवे तलाव क्षेत्र, अंगूर बगीचा, टीबी टोली, अवंती चौक, विशेष रूप से नदी किनारे बसे गांवों और अन्य गांवों का समावेश था। इन गांवों में पीड़ित नागरिकों से मिलकर उन्होंने स्थानीय प्रशासन, पटवारी, कोतवाल, कृषि सहायक से चर्चा की और राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। अतिवृष्टि से उत्पन्न इस गंभीर स्थिति पर विधायक विनोद अग्रवाल ने त्वरित कार्रवाई करते हुए नागरिकों को राहत पहुंचाई है।

Share Post: