डांगोरली बैराज को मिली प्रशासकीय मंजूरी अंततः विधायक विनोद अग्रवाल ने किया वादा पूरा 395 करोड़ का प्रोजेक्ट कृषि के लिए होंगा वरदान

बुलंद गोंदिया। मध्यप्रदेश की सीमा से सटकर बहने वाली वैनगंगा नदी पर महाराष्ट्र की गोद के अंतिम छोर के गोंदिया तहसील अंतर्गत ग्राम डांगोरली में कृषि क्षेत्र और पीने के पानी के लिए वरदान साबित होने वाले डांगोरली बैराज के निर्माण को लेकर अनेक वर्षों से आवाज उठ रही थी। विधायक विनोद अग्रवाल, वर्ष 2019 में विधायक बनने के पूर्व से इस बैराज के निर्माण हेतु कटिबद्धता से संकल्पित होकर क्षेत्र के किसानों और नागरिकों से वादा किया था कि वो इस महत्वाकांक्षी बैराज का निर्माण कराकर किसान भाइयों को एवं गोंदिया शहर की जनता को 24 घँटे जलापूर्ति कराने का प्रयास करेंगे।

अंततः राज्य की महायुति सरकार ने गोंदिया के विधायक विनोद अग्रवाल द्वारा बार-बार किसान हित में उठाये गए डांगोरली बैराज के इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए आखिरकार इसे प्रशासकीय मंजूरी प्रदान कर दी है।

राज्य सरकार से प्रशासकीय मंजूरी मिलने पर विधायक विनोद अग्रवाल ने राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, अजित पवार का आभार माना। डांगोरली का ये बैराज 395 करोड़ रुपयों की निधि से निर्माण होंगा। मध्यप्रदेश राज्य से वनजमींन एव डूब क्षेत्र के लिए आने वाली बाधाओं से निपटने हेतु सचिव स्तर पर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

विधायक विनोद अग्रवाल ने कहा, ये मेरा सपना था कि वैनगंगा नदी के डांगोरली घाट पर बैराज बनें। नदी में जलस्तर होने के बावजूद इस पानी का लाभ आसपास के गावों को एव गोंदिया शहर को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नही हो पाता था। पर अब इस बैराज के निर्माण से तहसील के 5861 हेक्टर क्षेत्र सिंचन से लाभान्वित होगा।

विधायक विनोद अग्रवाल ने कहा, बैराज के निर्माण को लेकर अनेक अड़चने, बाधाएं आयी, हमनें एसएलटीसी से वर्ष 2023 में उठापठक कर मंजूरी लायी, इसके साथ ही अगस्त 22 में एमडब्ल्यूआरआरए की मंजूरी लाने में सफलता प्राप्त की। अबतक 4 प्रकार की बाधाओं को दूर कर मंजूरी लाकर इसके निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 395 करोड़ के इस प्रकल्प को मंजूरी प्रदान कर दी है।

विधायक विनोद अग्रवाल ने कहा, इस प्रकल्प के निर्माण से तहसील के टेढ़वा, शिवनी, डांगोरली, देवरी, नवेगांव उपसा सिंचन योजना सहित अनेक गाँव सिंचन से लाभान्वित होंगे वही गोंदिया शहर को 24 घँटे जलापूर्ति होगी।

Share Post: