तिरोड़ा उपजिला चिकित्सालय के ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं हुए रिफिल, भुगतान नहीं होने से श्याम इंटरप्राइजेज में किया वापस

बुलंद गोंदिया। कोरोना संक्रमण काल में मरीजों को ऑक्सीजन की गंभीर आवश्यकता होती है। लेकिन तिरोड़ा उप जिला चिकित्सालय द्वारा ऑक्सीजन का भुगतान नहीं किए जाने के चलते 14 मई को श्याम इंटरप्राइजेज द्वारा तिरोड़ा के ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल ना कर वापस किया जिसके पश्चात पुराने सप्लायर मित्तल गैस द्वारा गंभीर परिस्थिति को देखते हुए तत्काल ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल कर तिरोड़ा उप जिला चिकित्सालय को उपलब्ध करवाया गया।
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण काल में प्रशासन व जनप्रतिनिधियों द्वारा दावे किए जा रहे की मरीजों को लगने वाली ऑक्सीजन की कमी नहीं होंगी लेकिन 14 मई को तिरोड़ा उपजिला चिकित्सालय के ऑक्सीजन सिलेंडर जब रिफिल होने के लिए गोंदिया शहर के फूलचूर स्थित श्याम इंटरप्राइजेज में पहुंचे तो गत एक माह का भुगतान नहीं होने के चलते उधारी नहीं देने की बात कह कर श्याम इंटरप्राइजेज द्वारा तिरोड़ा उपजिला चिकित्सालय के ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करने से मना किया गया। उल्लेखनीय है कि इस गंभीर परिस्थिति में प्रशासन द्वारा किसी भी चिकित्सालय में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए दिन रात प्रयास किया जा रहा है। लेकिन वहीं दूसरी ओर उप जिला चिकित्सालय जैसी संस्था द्वारा भुगतान नहीं हो पाने से उन्हें ऑक्सीजन के लिए वापस होना पड़ रहा है। तिरोड़ा उप जिला चिकित्सालय द्वारा अपनी आवश्यकता के लिए पहले नागपुर से ऑक्सीजन बुलाई जाती थी लेकिन वहां से मिलना बंद होने पर मित्तल गैस से लेना शुरू किया लेकिन 1 माह पूर्व प्रशासन के आदेश पर श्याम इंटरप्राइजेज से ऑक्सीजन लेना शुरू किया था एक और तों मित्तल गैस का करोड़ों रुपया प्रशासन पर ऑक्सीजन का बकाया होने पर नियमित सप्लाई की गई किंतु एक माह में में ही भुगतान ना होने पर श्याम इंटरप्राइजेज द्वारा ऑक्सीजन ना देना यह शासन की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह निर्माण हो रहा है ।जब एक एजेंसी मित्तल गैस द्वारा जिले में नियमित ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है तो शासन द्वारा अनेक स्थानों से उसे बंद कर नई नई एजेंसी को नियुक्त किया जा रहा है। जो कुछ ही दिनों में भुगतान न होने की स्थिति में ऑक्सीजन की सप्लाई रोक रहे हैं
प्रशासन व प्रफुल्ल पटेल ने उपलब्ध करवाई लिक्विड ऑक्सीजन
गोंदिया जिले में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए जिला प्रशासन व प्रफुल पटेल द्वारा निरंतर प्रयास कर श्याम इंटरप्राइजेज को लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति नियमित करवाई लेकिन 1 महीने का ही भुगतान नहीं होने से ऑक्सीजन ना देना यह प्रशासन व श्याम इंटरप्राइजेज की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह निर्माण हो रहा है एक और इस महामारी में ऑक्सीजन की आपूर्ति निरंतर हो इसके लिए सभी प्रयास कर रहे हैं लेकिन भुगतान के विषय को लेकर ऑक्सीजन न दीया जाना इस पर प्रशासन क्या करेगा यह आगे देखना होगा।
उधारी देने या ना देने पर शासन का नियंत्रण नहीं
ऑक्सीजन सप्लायर द्वारा उधारी देने या ना देने पर शासन का नियंत्रण नहीं होता श्याम इंटरप्राइजेज का एक माह का भुगतान बताया था जिसके भुगतान करने की जिम्मेदारी सिविल सर्जन की है। साथ ही तिरोड़ा उपजिला चिकित्सालय के प्रभारी डॉक्टर हिम्मत मेश्राम ने इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए था तथा इस संदर्भ में सीएस को भुगतान के लिए बोला गया तथा तिरोड़ा के ऑक्सीजन सिलेंडर फिर पुराने सप्लायर मित्तल से भरवा कर तिरोड़ा रवाना किए गए।
– सुभाष चौधरी उप जिलाधिकारी वह नोडल अधिकारी ऑक्सीजन आपूर्ति गोंदिया।
उप जिला चिकित्सालय के प्रभारी डॉक्टर मेश्राम की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह
गोंदिया जिले के तिरोड़ा के उपजिला चिकित्सालय में प्रभारी के रूप में कार्यरत डॉक्टर हिम्मत मेश्राम की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह निर्माण हो रहे हैं। मरीजों को लगने वाले ऑक्सीजन की नियमित आपूर्ति के संदर्भ में बार-बार एजेंसियां बदलना समय पर भुगतान के लिए कार्य न करना इसके पूर्व मित्तल गैस का 6 माह तक भुगतान नहीं किया गया इसके बावजूद मित्तल द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति नियमित की गई किंतु अचानक उसे बदलकर श्याम इंटरप्राइजेज को ऑक्सीजन की सप्लाई का कार्य देना बिना किसी टेंडर प्रक्रिया के तथा जिसके द्वारा एक माह का भुगतान बाकी होने पर ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल कर कर ना देना तथा उप जिला चिकित्सालय में महीनों तक वेंटिलेटर गोदाम में रखे हो ना तथा मरीजों के उपचार में न लगाना इसकी जानकारी सामाजिक कार्यकर्ता यादव बंधु को होने पर वहां पहुंचकर वेंटिलेटर शुरू करवाया गया तथा इन सभी परेशानियों के संदर्भ में जब उनसे फोन पर संपर्क किया जाता है तो वह फोन उठाना भी मुनासिब नहीं समझते जिससे उनकी कार्यप्रणाली पर इस गंभीर परिस्थिति में? निर्माण हो रहा है।

मांग के अनुसार कराया उपलब्ध
तिरोडा उपजिला चिकित्सालय ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग के अनुसार तथा मरीजों की स्थिति को देखते हुए तत्काल उपलब्ध करवा कर दिया ।
-श्याम मित्तल संचालक मित्तल गैस एजेंसी गोंदिया।

Share Post: