घर पर उपचार लेने वाले कोरोना मरीजों के उचित उपचार का शिवधनुष उठाये मेरे चिकित्सक -मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे , देशभर में महाराष्ट्र में आयोजित की पहली ऑनलाइन चिकित्सा परिषद 17 हजार चिकित्सकों का टास्क फोर्स ने किया ऑनलाइन उपचार पर मार्गदर्शन

मुंबई। महाराष्ट्र के सभी चिकित्सक कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के लिए मेरा डॉक्टर यह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अभिनव अभियान को तेजी से प्रतिसाद मिल रहा है। रविवार 16 मई को पूरे राज्य में ग्राम स्तर पर 17500 फैमिली फिजिशियंस वैद्यकीय चिकित्सक इनसे टास्क फोर्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा करीब 2 घंटे तक संवाद कर कोविड-19 पर मार्गदर्शन करते हुए उनकी शंकाओं का समाधान किया पूरे देश में इतने बड़े प्रमाण पर महाराष्ट्र में ऑनलाइन चिकित्सा परिषद का आयोजन पहली बार किया गया साथ ही इस परिषद में हजारों नागरिकों ने भी दर्शकों के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज की। इस कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर अपनी प्रस्तावना में राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आव्हान किया कि घरों में रहकर कोरोना के उपचार कराने वाले मरीजों को उचित उपचार का शिव धनुष सभी मेरे डॉक्टर उठाएं जिससे कोरोना पर मात की जा सके।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से कोरोना पर उपचार इस विषय पर वनएमडी इस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर यह परिषद आयोजित की गई जिसमें राज्य टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ संजय ओक, सदस्य डॉ शशांक जोशी, डॉ राहुल पंडित तथा डॉक्टर तात्याराव लहाने डॉ आशीष भूमकर ने मार्गदर्शन किया। घर पर संक्रमित मरीजों के उपचार के उत्तम व्यवस्था आवश्यक
कोरोना विषाणू को हराने के लिए अपन सब जन एकत्र होकर काम करें आज परिवार प्रमुख होने के नाते मैं आपसे संवाद कर रहा हूं विश्व भर में प्रत्येक घर का एक परिवारिक डॉक्टर होता है। मरीज सर्वाधिक विश्वास अपने इस परिवारिक डॉक्टर पर ही रखता है। उपरोक्त डॉक्टर को परिवार के प्रत्येक सदस्य के स्वास्थ्य की जानकारी होती है। जिसके चलते आज हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है ऐसा बोलकर आगे कहा कि आज 70 से 75% मरीजों में कोरोना के कौन से ही लक्षण सामने आते हैं। जिसके चलते मरीजों को चिकित्सालय में दाखिल करने की सलाह नहीं दी जाती तथा वे घर में ही विलगिकरण रहकर उपचार लेते हैं तथा कुछ को दवाइयों की आवश्यकता भी नहीं होती किंतु कुछ मरीज कुछ समय के पश्चात गंभीर होते हैं। तथा देरी से चिकित्सालय में दाखिल हो रहे हैं जिसके चलते मृत्यु का प्रमाण भी बढ़ रहा है। घरों में मरीजों का उपचार करने वाले मेरे सभी डॉक्टरों की जवाबदारी वह भूमिका अधिक महत्व की हो रही है। जिससे घरों में उपचार लेने वाले मरीजों के स्वास्थ्य तथा उन्हें ऑक्सीजन की स्थिति को देखते हुए मरीजों को उचित उपचार का मार्गदर्शन करना तथा चिकित्सालय में दाखिल करने की आवश्यकता होने पर चिकित्सालय में समय पर दाखिल करवाना तथा उस पर उपचार करना इन सभी बातों की ओर उस मरीज का उपचार करने वाले डॉक्टर को लक्ष्य देना आवश्यक है। इस पद्धति से मरीज का उत्तम व्यवस्था होने पर मृत्यु दर भी कम कर सकते हैं ऐसा विश्वास मुख्यमंत्री ने व्यक्त किया।
कोविड के चलते मरीज के शरीर में शुगर का प्रमाण बढ़ता है जिससे मधुमेह के मरीजों की स्थिति अत्यंत चिंताजनक होती है जिससे मरीजों के रक्त में शुगर का प्रमाण नियंत्रण में रखना आवश्यक है जिस पर मेरे डॉक्टर ने लक्ष्य देना चाहिए ।
समीप के कोविड चिकित्सालय में दे सेवा
मुख्यमंत्री ने परिवारिक डॉक्टर के रूप में कार्य करने वाले राज्य के सभी मेरे डॉक्टरों को उनकी सेवा में विस्तार करने संबंधित विनंती की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संभव हो सके तो डॉक्टर समीप के कोविड सेंटर मैं जाकर दिन में एक बार अपनी सेवा दे जिससे शासन को सहयोग तो मिलेगा ही साथ ही अपने डॉक्टर को मरीज को आकर देख उनमें उत्साह का संचार भी होंगा।
बारिश में संक्रमण को रोकना आवश्यक
जल्द ही बारिश का मौसम शुरू होगा जिसमें सर्दी, बुखार, खांसी बीमारी के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू, लिप्टो जैसी बीमारियों को रोकना रोकने के लिए आवाहन किया है इस दौरान सभी चिकित्सकों की जवाबदारी बढ़ जाएंगे तथा बारिश में रैपिड एंटीजन टेस्ट बड़े परमाणु पर किए जाने की सूचना दी गई।
बाल रोग विशेषज्ञों का टास्क फोर्स ने किया मार्गदर्शन
उपचार पद्धति के संदर्भ में दिशा दिखाने का कार्य राज्य के टास्क फोर्स के सदस्य कर रहे हैं तीसरी लहर में छोटे बच्चों को कोरोना संक्रमण होने की संभावना बताई जा रही है। जिसके पार्श्वभूमी पर राज्य शासन द्वारा तैयारियां शुरू की गई है तथा बाल रोग विशेषज्ञ के टास्क फोर्स का गठन किया गया है जिसमें कुछ दिनों में राज्य भर के बाल रोग विशेषज्ञ को टास्क फोर्स मार्गदर्शन करेंगे। वर्तमान समय में सभी चिकित्सक अपने जीवन व परिवार की परवाह ना कर सैनिक के समान मरीजों के प्राण बचाने का कार्य कर रहे हैं। जिसमें शासन उनके साथ है उनको आने वाली परेशानियों को शासन द्वारा हल किया जाएगा ऐसा आश्वासन चिकित्सकों को दिया राज्य में टीकाकरण की स्थिति राज्य में चल रहे टीकाकरण के संदर्भ में जानकारी दी तथा कहा कि आज राज्य में सभी धार्मिक स्थल बंद है जिसे आज उनके रूप में भगवान दिख रहा है तुम चिकित्सकों के जैसे देवदूत के रूप में यह लड़ाई निश्चित रूप से ही जीतेंगे ऐसा विश्वास व्यक्त किया तथा कार्यक्रम में शामिल सभी डॉक्टरों विशेषज्ञों का आभार मुख्यमंत्री ने माना
टास्क फोर्स के डॉक्टरों का मार्गदर्शन
कोरोना उपचार के दौरान 6 मिनट की वॉकिंग, मरीज की ऑक्सीजन की स्थिति, उनकी आवश्यकता बोरसी के कारण होने वाले म्युकर कायकोसिस उपचार, रेमदेसीविर का उपयोग वेंटिलेटर की मरीज पर आवश्यकता, डायबिटीज को नियंत्रित रखने, पोस्ट कोविड-19 मरीजों पर सावधानी, सीटी स्कैन का उपयोग, ऑक्सीजन का सदुपयोग ऐसे विविध विषयों पर डॉ संजय ओक डॉक्टर संजय जोशी डॉ राहुल पंडित डॉ तात्याराव लहाने डॉ आशीष भूमकर आदि विशेषज्ञों ने मार्गदर्शन किया।

Share Post: