किसान 31 जुलाई तक शासकीय आधारभूत खरीदी केंद्रों में बिक्री कर सकेंगे धान शासन ने बढ़ाई मुद्दत सांसद प्रफुल्ल पटेल द्वारा केंद्र सरकार को पत्र लिखकर की थी मांग

बुलंद गोंदिया। रबी मौसम में शासकीय आधारभूत धान खरीदी की मुद्दत 30 जून को खत्म हो गई थी। लेकिन अब भी पूर्व विदर्भ के में 80 लाख क्विंटल धान किसानों के पास शेष है। जिससे किसान परेशानी में आ रहे थे ।इस मामले में सांसद प्रफुल्ल पटेल द्वारा खरीदी की मुद्दत बढ़ाने के लिए उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ चर्चा कर केंद्र सरकार को पत्र लिखकर मांग की थी जिस पर 1 जुलाई को केंद्रीय अन्नआपूर्ति विभाग द्वारा धान खरीदी कि 31 जुलाई तक मुद्दत बढ़ाई गई।
गौरतलब है कि पूर्व विदर्भ के गोदिया- भंडारा-गडचिरोली- चंद्रपुर- नागपुर इन 5 जिलों में खरीफ मौसम के साथ-साथ रबी मौसम में भी धान की फसल उत्पादन बड़े पैमाने पर होता है। जिसे शासकीय दर पर खरीदने के लिए आधारभूत केंद्र जिला मार्केटिंग फेडरेशन व आदिवासी विकास महामंडल के माध्यम से शुरू कर खरीदी की जाती है। किंतु इस वर्ष खरीफ मौसम में धान की मिलिंग ना होने से 1करोड़ कुंटल धान गोदामों में तथा 40 लाख कुंटल धान खुले में रखा है जिसके चलते रबी मौसम में धान की खरीदी समय पर नहीं हो पाई। गोदाम खाली ना होने से खरीदी की प्रक्रिया काफी धीमी थी इस कारण अब तक केवल 5 लाख कुंटल धान की खरीदी ही हो पाई थी तथा किसानों के पास भारी मात्रा में धान था व शासकीय आधारभूत खरीदी केंद्रों पर खरीदी की मियाद 30 जून तक थी थी। मुद्दत खत्म होने पर धान बिक्री का प्रश्न किसानों के समक्ष निर्माण हो गया था तथा किसान परेशानी में आ गए थे किसानों की इन परिस्थिति को देखते हुए सांसद प्रफुल पटेल द्वारा रबी मौसम की धान खरीदी की मियाद बढ़ाने के संदर्भ में केंद्र व राज्य सरकार को पत्र लिखकर मांग की थी जिस पर केंद्रीय अन्न आपूर्ति विभाग के सचिव द्वारा धान खरीदी की मियाद 31 जुलाई तक बढ़ाने का आदेश जारी किया है। जिससे पूर्व विदर्भ के हजारों किसानों को राहत मिली है।

Share Post: