ठेकेदारों और पदाधिकारियों के वर्चस्व के कारण सफाई कर्मचारियों को नुकसान , वेतन पर ठेकेदार के साथ जनप्रतिनिधि डाल रहे डाका

सालेकसा नगर पंचायत के सफाई कर्मियो ने पत्रकार परिषद में दि जानकारी
बुलंद गोंदिया। ( प्रतिनिधी सालेकसा)- सालेकसा तहसील में नगर पंचायत सालेकसा शुरू से ही विवादों के घेरे में रही है। सफाईकर्मियों के साथ चोर-चोर,सास-ससुर का खेल संबंधित ठेकेदारों और पदाधिकारियों द्वारा खेला जा रहा है। नगर पंचायत क्षेत्र में स्वच्छता दूत साल भर ठेकेदारों पर भरोसा करके अपनी बेरोजगारी को खत्म करते हैं। ठेकेदारों के टेंडर हर साल जारी किए जाते हैं। चूंकि इस साल भी टेंडर आयोजित किया गया था,जो तिरोडा की राजीव बहुउद्देशीय संस्थान को मिल गया है, लेकिन श्रमिकों के वेतन को नियम से अधिक काटा जा रहा है। इस नगर पंचायत के अंतर्गत 34 सफाईकर्मी कार्यरत हैं। मजदूरों को मजदूरी नहीं मिल रही है जबकि उन्हें जीआर के अनुसार मिलना चाहिए, 550 रुपये के बजाय 240 रुपये मिल रहे हैं। ठेकेदारों के साथ नगर पंचायत की मिलीभगत से श्रमिकों को बिना हस्ताक्षर के पैसा दिया जाता है ।
परिपत्र के अनुसार, श्रमिकों को साप्ताहिक अवकाश और अन्य अवकाश देना आवश्यक है, लेकिन उनसे सुबह से शाम तक और पूरे सप्ताह में कार्य लिया जाता है। छुट्टी पर, श्रमिकों को वेतन कटौती की धमकी दी जाती है और ओवरटाइम करने के लिए मजबूर किया जाता है। मज़दूरों ने से शिकायत की कि मज़दूरों को जनप्रतिनिधियों द्वारा ख़तरा है। सफाई कर्मियो ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी शिकायतें व्यक्त कीं कि नगर पंचायत धमकी दे रही है। जैसा कि पुरुष और महिला काम पर हैं, महिलाओं को 160 रुपये और पुरुषों को 240 रुपये का भुगतान किया जा रहा है। इसके विपरीत, ठेकेदार मनमाने ढंग से प्रति वेतन 40 रुपये की अतिरिक्त कमी दिखा रहे हैं। पत्रकार परिषद में इस तरह के आरोप लगाते हुए, नगर पंचायत के सफाई कर्मियो ने अपनी शिकायतें सामने रखी और कहा कि अगर उनके साथ ऐसा अन्याय होता रहा तो वे नगर पंचायत प्रशासन के खिलाफ भूख हड़ताल करेंगे। श्रमिकों ने इन मुद्दों पर ध्यान देकर ठेकेदारों, जनप्रतिनिधियों और प्रशासन के द्वारा किए जा रहे अन्याय पर चिंता व्यक्त की । प्रेस कॉन्फ्रेंस में आनंद सेऊतकर , मनिक राउत, रवि मानकर, कूवर साखरे, शीतल मुसाहे, सावलराम गायधने,पुष्पा ,अनीता राउत, वनिता चावके, रवि नेवारे सहित अन्य सफाई कर्मी मौजूद थे।

Share Post: