स्वर्गीय मनोहर भाई शिक्षा से नहीं संस्कारों से शिक्षित- राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी

बुलंद गोंदिया। गोंदिया- भंडारा जिले के जननेता स्वर्गीय मनोहरभाई पटेल की 115 वी जयंती के अवसर पर एन.एम.डी कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने अपने संबोधन में कहा कि स्व. मनोहर भाई पटेल शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाए लेकिन वे अपने माता-पिता से मिले अच्छे संस्कारों से शिक्षित थे। जिसकेचलते जनसेवा के लिए उन्होंने अपना धन दौलत व समय को लगाकर गोंदिया भंडारा जिले में शिक्षा का एक विशाल जाल फैलाया जिससे आज युवा पीढ़ी शिक्षा प्राप्त कर रही है। जिसके लिए इच्छा शक्ति वह समर्पण होना चाहिए, उनमें एक दिव्य सात्विक गुण था। उन्होंने कहा कि युग परिवर्तन हो रहा है आज मातृशक्ति जागृत हो रही है। देश बदल रहा है माता व बहने, बेटियां आगे आ रही है। वह सभी क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रही है। आज के इस गोल्ड मेडल वितरण समारोह में मेघावी विद्यार्थियों में बेटियां ही सबसे ज्यादा है। साथ ही उन्होंने कहा कि कबीरदास का एक दोहा है ढाई अक्षर प्रेम का पढ़े सो पंडित होय इस दोहे को प्रफुल पटेल अपने नाम के साथ ही सार्थक करते हैं, वह हमेशा प्रफुल्लित रहते हैं। माननीय प्रधानमंत्री का एक मंत्र सबका साथ सबका विकास व विश्वास ही सबसे बड़ी चीज है। जिसे मानकर कार्य किया जाए तो सद्भावना की परी संपदा प्राप्त होंगी। आगे उन्होंने कहा कि आज के समय में सभी जनप्रतिनिधियों ने आगे आकर समाज के हित में कार्य करना चाहिए तथा राज्य व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाए जिससे जिले का विकास हो पाएगा।
कार्यक्रम के अध्यक्ष सांसद प्रफुल्ल पटेल ने प्रस्तावना रखते हुए बताया कि एक समय में गोंदिया- भंडारा जिले में एकमात्र हाई स्कूल था। स्व.मनोहर भाई पटेल स्वयं कम पढ़े लिखे होने के दर्द को महसूस कर एक ही दिन में दोनों जिलों में 22 हाई स्कूलों का निर्माण किया। जब जिला परिषद के अधीन शिक्षा आई तो सभी स्कूलों को जिला परिषद के सुपुर्द कर दिया। गोंदिया एजुकेशन संस्था के माध्यम से लगाया गया शिक्षा का पौधा आज एक वटवृक्ष बन चुका है। मनोहरभाई पटेल ने शिक्षा के साथ-साथ कृषि व सिंचाई के महत्व को देखते हुए वैनगंगा नदी का सदुपयोग कर विभिन्न सिंचाई के साधन उपलब्ध करवाएं ।
कार्यक्रम के सुभारंभ में राज्यपाल के हस्ते मनोहरभाई पटेल के तेल चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर पुष्प अर्पित किए तथा गोंदिया भंडारा जिले के मेधावी छात्र छात्राओं को स्वर्ण पदक वितरित किया गया।
इस अवसर पर प्रमुख अतिथि पूर्व विधायक हरिहर भाई पटेल, अतिथि विधायक विनोद अग्रवाल, विजय रंगहाडाले, अभिजीत वजारी, सहसराम कोरोटे, राजू कारेमोरे, नरेंद्र भोंडेकर, नामदेव उसेंडी, पूर्व सांसद खुशाल बोपचे , मधुकर कुकड़े, बंडू सावरबांधे, नगराध्यक्ष अशोक इंगले, के.आर सेंडे तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के पालक दोनों जिलों के अनेक जनप्रतिनिधि व नागरिक उपस्थित।
गोंदिया से मेरा पुराना नाता राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि वे एक संघ के कार्यकर्ता है उनके जीवन का अधिकांस समय संघ के प्रचार में व्यतीत हुआ है। इस दौरान गोंदिया निवासी संघ के कार्यकर्ता विश्वनाथ लिमये जी के साथ कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ जिससे मेरा गोंदिया से उनके साथ एक पुराना नाता जुड़ा है। मैं हमेशा गोंदिया आना चाहता था जिसे आज प्रफुल पटेल ने मनोहरभाई पटेल जयंती के अवसर पर दिया है।

Share Post: