गोंदिया जिले में कोविड सैंटरो व स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी -पालक मंत्री नवाब मलिक

बुलंद गोंदिया। कोरोना संक्रमण महामारी से लड़ने के लिए गोंदिया जिले में कोविड- सेंटरों की बढ़ोतरी कर बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। तथा विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। ऐसी जानकारी गोंदिया जिले के पालक मंत्री नवाब मलिक ने 2 मई को जिलाधिकारी कार्यालय के नियोजन सभागृह में आयोजित पत्र परिषद में दी।
आगे उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण महामारी से निपटने के लिए गोंदिया के क्रीड़ा संकुल में 126 बिस्तरो का कोविड- डीसीएचसी सेंटर शुरू किया गया है। जिसमें सभी बिस्तर में ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है तथा वहां जल्द ही और 75 बेड की सुविधा उपलब्ध हो जाएंगी , इसके साथ ही पॉलिटेक्निक कॉलेज में 150 से 200 बिस्तरों की क्षमता का डीसीएचसी सेंटर 15 दिनों में शुरू हो जाएगा ।जिले के ग्रामीण चिकित्सालयों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट तथा तीन बड़े ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट शासकीय चिकित्सालय के सेंटर में शुरू हो जाएंगे साथ ही 500 ऑक्सीजन कंसट्रेसर मशीनें उपलब्ध होंगी। आज 5 एंबुलेंस सभी सुविधाओं से युक्त का लोकार्पण किया गया तथा दो और एंबुलेंस 2 विधायकों ने देने की बात कही है। साथ ही माइनिंग विभाग से तीन एंबुलेंस की खरीदी की जाएंगी तथा ग्रामीण क्षेत्र की चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा वर्तमान स्थिति में जिले में कोरोना बढ़ नहीं रहा है तो कम भी नहीं हो रहा है। जिससे स्थिति यथावत बनी हुई है लेकिन भविष्य के स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं में सरकार द्वारा निरंतर बढ़ोतरी की जा रही है। आज जिले में ऑक्सीजन रेमदेसीविर की कमी नहीं हो रही है जिनका भरपूर स्टाक उपलब्ध है।
निजी चिकित्सालय पर प्रशासन की नजर
मान्यता प्राप्त जिन निजी चिकित्सालयो में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार किया जा रहा है। जिसमें मरीजों से उपचार की अधिक राशि लिए जाने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे चिकित्सालय प्रशासन द्वारा नजर रख की जा रही है तथा जिनकी जांच भी प्रशासन द्वारा की जा रही है। साथ ही सभी निजी चिकित्सालय में शासन द्वारा उपचार की तय की गई दर की सूची लगाना अनिवार्य है इसके साथ ही मरीजों को उपचार के लिए निजी चिकित्सालय में दाखिल करने की जो समस्या सामने आ रही है उस पर भी प्रशासन द्वारा नजर रख कड़ी कार्रवाई की जाएंगी।
खरीफ फसल के लिए शासन का नियोजन शुरू
आगामी धान की खरीफ फसल के लिए शासन द्वारा नियोजन किया गया है। जिसमें पर्याप्त मात्रा में धान का बीज उपलब्ध होने के साथ ही आगामी जून-जुलाई में जिले में खाद का भरपूर स्टाक उपलब्ध होगा इसके साथ ही किसानों को कर्ज देने के लिए 300 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए गए हैं। जिसमें नेशनल बैंक किसानों को कर्ज से वंचित नहीं रख सकेंगे वर्तमान में रबि फसल की खरीदी के लिए गोदाम उपलब्ध नहीं है। जिसकी व्यवस्था की जा रही है वर्तमान में खरीदे गए धान की मिलिंग नहीं होने उपरोक्त समस्या निर्माण हुई है इस पर राज्य व केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही सभा कर उचित हल निकाला जाएगा ।आयोजित पत्र परिषद में सांसद सुनील मेंडे, विधायक विनोद अग्रवाल , अभिजीत वंजारी, मनोहर चंद्रिकापुरे सहसराम कोरोटे जिलाधिकारी दीपक कुमार मीणा,पुलिस अधीक्षक विश्व पानसरे सहित विभिन्न विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Share Post: